Friday 3 April 2020

किसी भी वेबसाइट को देखने से वेबसाइट ओनर को क्या मिलता है

आज लगभग सभी लोग इंटरनेट से किसी न किसी रूप से जुड़े है। कुछ लोग सोशल मीडिया वेबसाइट जैसे फेसबुक, क्वोरा, इंस्टाग्राम, ट्विटर या यूट्यूब इत्यादि से जुड़े हुए। इन वेबसाइट पर जाने के लिए आपको कोई मूल्य भी नहीं चुकाना होता है। फिर इन वेबसाइट को क्या फायदा होता है।
आप किसी वेबसाइट पर क्यों जाते है?
जहा तक मैं कोई भी वेबसाइट पर सुचना प्राप्त करने के लिए जाता हु. जैसे की उदहारण के लिए फेसबुक वेबसाइट को ले लेते हैं. फेसबुक पर मैं अपने दोस्तों से जुड़ा हुआ हु. कुछ लोगो से प्रतिदिन आमने -सामने मुलाक़ात भी होती है. कुछ लोगो से कभी कभी मुलाक़ात होती है और बहुत से लोग कई सालो से नहीं मिले हैं. परन्तु फेसबुक पर जब मैं कोई फोटो डालता हु तो मेरे दोस्त उसको देख लेते है और बिना बताये ही सभी लोगो को मेरा फोटो मिल जाता है और एक अंदाजा मिल जाता है की बाँदा सही सलामत है. यही जब मेरे कोई दोस्त फेसबुक पर कोई फोटो डालता है तो उनका भी फोटो देखकर एक अंदाज़ा हो जाता है. कई बार दोस्त ऑनलाइन मिल जाते है तो बात भी जाती है.

परन्तु इससे फेसबुक को क्या फायदा होता है?
जब हम फेसबुक पर वेबसाइट या एप के माध्यम से जुड़ते है तो फेसबुक की वेबसाइट में हम ट्रैफिक को बढ़ाते है. इंटरनेट में जितने लोग वेबसाइट देखने के लिए उसको इंटरनेट ब्राउज़र में खोलेंगे वो फेसबुक की ट्रैफिक को उतना ही बढ़ाएंगे. इसी तरह जिस वेबसाइट को जितना ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा उस वेबसाइट का मूल्य उतना ही बढ़ता जायेगा. जिस वेबसाइट का ट्रैफिक ज्यादा होगा तो जो लोग अपने प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करना चाहते है वो उसी वेबसाइट पर अपना प्रचार दिखाएंगे.

आपने गौर किया होगा फेसबुक या अन्य वेबसाइट पर दाहिने तरफ किसी भी प्रोडक्ट का प्रचार या अद्वेर्तिसमेंट दिखाई देता रहता है.
प्रचार भी दो तरह का होता है. एक प्रचार जो सिर्फ दिखने के लिए पैसा लेता है. मतलब अगर कोई प्रचार सिर्फ दिखाई दे रहा है तो जिस कंपनी का प्रोडक्ट है वो उसको दिखने का पैसा दे रहा है. दूसरा तरीका होता है की कोई प्रचार सिर्फ दिखाई देगा और कोई देखने वाला उस प्रचार पर क्लिक कर उसको देखेगा तभी कंपनी को पैसा देना होगा.

इसी लिए जब आप कोई भी वेबसाइट पर जाते है तो उस वेबसाइट के मालिक किसी न किसी रूप से फायदा होता है.

No comments:

Post a Comment